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रिलीज सं। 33-7881, 34-43,154, आईसी 24,599, फाइल संख्या S7-31-99 RIN 3235-AH82 चयनात्मक प्रकटीकरण और इनसाइडर ट्रेडिंग एजेंसी: भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय आयोग। कार्रवाई: अंतिम नियम। सारांश: प्रतिभूति और विनिमय आयोग तीन मुद्दों का समाधान करने के लिए नए नियम अपनाने है: सामग्री nonpublic जानकारी के जारीकर्ता द्वारा चयनात्मक प्रकटीकरण; इनसाइडर ट्रेडिंग दायित्व एक व्यापारी के & quot के संबंध में उठता है, जब उपयोग & quot; या & quot; कब्जे में & quot जानते हुए भी; सामग्री nonpublic जानकारी के; और एक परिवार या अन्य गैर-व्यापार संबंधों के उल्लंघन इनसाइडर ट्रेडिंग की हेराफेरी के सिद्धांत के तहत दायित्व को जन्म दे सकता है। नियम जारीकर्ता द्वारा सूचना के पूर्ण और निष्पक्ष प्रकटीकरण को बढ़ावा देने के लिए, और स्पष्ट और इनसाइडर ट्रेडिंग के खिलाफ मौजूदा रोक को बढ़ाने के लिए तैयार कर रहे हैं। प्रभावी तिथि: नए नियमों और संशोधन 23 अक्टूबर 2000 प्रभावी होगा। अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें: रिचर्ड ए लेविन, शेरोन Zamore, या कम याकूब, (202) 942-0890 पर जनरल परामर्शदाता के कार्यालय; एमी स्टार, मुख्य परामर्शदाता के कार्यालय, (202) 942-2900 पर निगम वित्त प्रभाग। पूरक जानकारी: प्रतिभूति और विनिमय आयोग ने आज नए नियमों अपना रही है: नियमन एफडी, एक नियम 10b5-1, 2 और नियम 10b5-2। 3 इसके अतिरिक्त, आयोग अपनाने है संशोधनों 8-कश्मीर के रूप में। 4 मैं कार्यकारी सारांश हम जारीकर्ता द्वारा सामग्री nonpublic जानकारी के चुनिंदा प्रकटीकरण को संबोधित करने और इनसाइडर ट्रेडिंग के कानून के तहत दो मुद्दों को स्पष्ट करने के लिए नए नियमों और संशोधनों को अपना रहे हैं। नीचे चर्चा के रूप में हम प्रस्ताव पर प्राप्त टिप्पणियों के जवाब में, हम अंतिम नियमों में, कई संशोधन किए गए हैं। नियमन एफडी (निष्पक्ष प्रकटीकरण) चयनात्मक प्रकटीकरण पते एक नया जारीकर्ता प्रकटीकरण नियम है। विनियमन, यह जरूरी है कि एक जारीकर्ता, या उसकी ओर से कार्य करने वाला व्यक्ति, निश्चित enumerated व्यक्तियों के लिए सामग्री nonpublic जानकारी का खुलासा जब (सामान्य रूप में, प्रतिभूति बाजार पेशेवरों और जारीकर्ता की प्रतिभूतियों के धारकों में अच्छी तरह से जानकारी के आधार पर व्यापार कर सकते हैं, जो) में प्रावधान है कि कि सूचना के सार्वजनिक प्रकटीकरण बनाते हैं। आवश्यक सार्वजनिक प्रकटीकरण के समय चयनात्मक प्रकटीकरण जानबूझकर या गैर जानबूझकर किया गया था, इस पर निर्भर करता है; एक जानबूझकर चयनात्मक प्रकटीकरण के लिए, जारीकर्ता एक साथ सार्वजनिक प्रकटीकरण करना चाहिए; एक गैर जानबूझकर प्रकटीकरण के लिए, जारीकर्ता तुरंत सार्वजनिक प्रकटीकरण करना चाहिए। नियमन के तहत आवश्यक सार्वजनिक प्रकटीकरण, या किसी अन्य विधि या यथोचित जनता के लिए सूचना के व्यापक, गैर अपवर्जनात्मक वितरण लागू करने के लिए डिज़ाइन किया गया है कि विधियों के संयोजन द्वारा दायर या एक फार्म 8-कश्मीर प्रस्तुत द्वारा बनाया जा सकता है। इनसाइडर ट्रेडिंग दायित्व एक व्यापारी के & quot के संबंध में पैदा होती है जब के मुद्दे को संबोधित 10b5-1 शासन; उपयोग & quot; या & quot; कब्जे में & quot जानते हुए भी; सामग्री nonpublic जानकारी की। & Quot आधार पर, यह नियम है कि एक व्यक्ति ट्रेडों कि & quot प्रदान करता है; व्यक्ति खरीद या जानकारी की, जबकि अवगत प्रतिभूतियों बेचता है जब सामग्री nonpublic जानकारी। हालांकि, शासन भी हम यह जानकारी व्यापार करने के लिए निर्णय में एक कारक नहीं था स्पष्ट है कि जहां कुछ निश्चित परिस्थितियों में व्यापार करने के लिए लोगों को अनुमति देने के लिए, टिप्पणी के जवाब में संशोधित किया है जो आगे कई सकारात्मक गढ़, सेट। एक परिवार या अन्य गैर-व्यापार संबंधों का उल्लंघन इनसाइडर ट्रेडिंग की हेराफेरी के सिद्धांत के तहत दायित्व को जन्म दे सकता है जब के मुद्दे को संबोधित 10b5-2 नियम। नियम विश्वास या विश्वास की एक कर्तव्य की जानकारी प्राप्त करने के लिए एक व्यक्ति से बकाया था कि निर्धारित करने के लिए आगे तीन गैर अनन्य ठिकानों सेट, और इस अस्थिर मुद्दे पर अधिक से अधिक निश्चितता और स्पष्टता प्रदान करेगा। द्वितीय। चयनात्मक प्रकटीकरण: नियमन एफडी पृष्ठभूमि प्रस्ताव के तहत रिलीज में चर्चा की, 5 हम जारीकर्ता द्वारा सामग्री की जानकारी के चुनिंदा प्रकटीकरण के बारे में चिंतित हो गए हैं। हाल ही में प्रचारित रिपोर्ट में परिलक्षित होता है, कई जारीकर्ता आम जनता के लिए एक ही जानकारी का पूरा खुलासा करने से पहले, ऐसी प्रतिभूतियों विश्लेषक या चयनित संस्थागत निवेशकों या दोनों के लिए आय परिणाम के अग्रिम चेतावनी के रूप में महत्वपूर्ण nonpublic जानकारी, का खुलासा कर रहे हैं। यह हुआ है कहाँ, सूचना की जानकारी होती थे, जो उन पहले से एक लाभ बनाने के लिए या अंधेरे में रखा उन की कीमत पर एक नुकसान से बचने के लिए सक्षम थे। हम चयनात्मक प्रकटीकरण की प्रथा हमारी पूंजी बाजार की अखंडता में निवेशकों के विश्वास की एक नुकसान होता है कि विश्वास करते हैं। नाटकीय रूप से और केवल बाद में एक सुरक्षा की कीमत परिवर्तन देखते हैं, जो निवेशकों को ठीक ही वे बाजार के अंदरूनी सूत्रों के साथ एक स्तर के खेल मैदान पर कर रहे हैं सवाल है कि क्या कदम है कि के लिए जिम्मेदार जानकारी के लिए उपयोग किया जाता है। ढोने & quot; जारीकर्ता चयनात्मक प्रकटीकरण साधारण & quot इस संबंध में एक करीबी सादृश्य भालू; और इनसाइडर ट्रेडिंग। दोनों ही मामलों में, एक विशेषाधिकार प्राप्त कुछ लाभ एक सूचना के किनारे - और क्षमता के लाभ के लिए है कि धार का उपयोग करने के लिए - कॉर्पोरेट अंदरूनी सूत्रों के उनके बेहतर उपयोग से, बल्कि उनके कौशल, कौशल, या परिश्रम से अधिक है। इसी तरह, चयनात्मक प्रकटीकरण अवैध इनसाइडर ट्रेडिंग से प्रतिकूल प्रभाव के समान है कि बाजार अखंडता पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है: वे अन्य प्रतिभागियों का फायदा उठाने के लिए & quot हो सकता है कि जब आप जानते निवेशकों को बाजार की निष्पक्षता में विश्वास खो, unerodable सूचना के फायदे & quot; कड़ी मेहनत या अंतर्दृष्टि से नहीं ली गई है, लेकिन कंपनी के अंदरूनी सूत्र के लिए उनके उपयोग से। दो प्रथाओं के 6 आर्थिक प्रभाव मूलतः एक ही हैं। जारीकर्ता चयनात्मक प्रकटीकरण की स्थिति में काफी कम स्पष्ट किया गया है, जबकि अभी तक, न्यायिक व्याख्याओं का एक परिणाम के रूप में, ढोने और इनसाइडर ट्रेडिंग गंभीर रूप से संघीय प्रतिभूतियों कानूनों के antifraud प्रावधानों के तहत दंडित किया जा सकता। 7 नियमन एफडी भी हमारे बाजारों की अखंडता के लिए एक और खतरे से निपटने के लिए बनाया गया है: एक वस्तु को लाभ या विशेष विश्लेषक या निवेशकों के साथ पक्ष बनाए रखने के लिए इस्तेमाल किया जा के रूप में कंपनियों के प्रबंधन के लिए संभावित सामग्री की जानकारी के इलाज के लिए। प्रस्ताव के तहत रिलीज में बताया गया है, चयनात्मक प्रकटीकरण पर एक निषेध के अभाव में, विश्लेषकों चुनिंदा जानकारी का खुलासा करने के लिए एक कंपनी के बारे में कृपापूर्वक रिपोर्ट या अन्यथा जारी रखा उपयोग करने के क्रम में उनके विश्लेषण तिरछा करने का दबाव महसूस कर सकते हैं। हम एक जारीकर्ता के नकारात्मक विचारों को प्रकाशित विश्लेषकों जो कभी-कभी जो अन्य विश्लेषकों आमंत्रित कर रहे हैं करने के लिए कॉल और बैठकों से कि जारीकर्ता द्वारा बाहर रखा गया है कि रिपोर्ट के साथ, इस संबंध में चिंतित हैं। 8 हम भी प्रस्ताव कर रिलीज में मनाया के रूप में अंत में, प्रौद्योगिकीय विकास के लिए यह बहुत आसान जारीकर्ता मोटे तौर पर जानकारी का प्रसार करने के लिए बनाया है। जारीकर्ता एक बार जानकारी मध्यस्थ के रूप में सेवा करने के लिए विश्लेषकों पर भरोसा करने के लिए था हो सकता है, जबकि जारीकर्ता अब बाजार के साथ सीधे संवाद करने के तरीकों की एक किस्म का उपयोग कर सकते हैं। प्रेस विज्ञप्ति के अलावा, इन तरीकों दूसरों, इंटरनेट वेबकास्टिंग और टेलीकांफ्रेंसिंग के बीच में, शामिल हैं। तदनुसार, तकनीकी सीमाओं नहीं रह चयनात्मक प्रकटीकरण का प्रतिनिधित्व करता है कि बाजार अखंडता के खतरों को मानने के लिए एक बहाना प्रदान करते हैं। चयनात्मक प्रकटीकरण की समस्या का समाधान करने के लिए, हम नियमन एफडी का प्रस्ताव रखा। यह सार्वजनिक कंपनियों द्वारा पूर्ण और निष्पक्ष प्रकटीकरण के लिए नई जरूरतों की स्थापना से अभ्यास लक्ष्य। प्रस्ताव पर टिप्पणी की 1. चौड़ाई लगभग 6,000 टिप्पणी पत्र - प्रस्ताव रिलीज सार्वजनिक टिप्पणी की एक दिल से बोझ उठाना के लिए प्रेरित किया। लगभग समान रूप से - - हम नियमन एफडी अपनाने कि 9 इन टिप्पणीकर्ताओं के विशाल बहुमत से आग्रह किया है जो व्यक्तिगत निवेशकों, शामिल थे। व्यक्तिगत निवेशकों यह बाजार में एक गंभीर नुकसान पर उन स्थानों, विश्वास है कि चयनात्मक प्रकटीकरण के अभ्यास के साथ निराशा व्यक्त की है। कई वे अभ्यास से वंचित कर दिया गया था माना जाता है जिसमें निजी अनुभवों का हवाला दिया। कई 10 चयनात्मक प्रकटीकरण बाजार और निवेशकों पर उसके प्रभाव में इनसाइडर ट्रेडिंग से पृथक किया गया था कि लगा, और मौजूदा कानून पहले से ही इस प्रथा निषेध नहीं था कि आश्चर्य व्यक्त किया। अन्य टिप्पणियाँ अतीत में और अधिक सामान्य था के रूप में आज के आत्म निर्देशित, ऑनलाइन निवेशकों, अनुसंधान और पेशेवरों द्वारा निष्पादित विश्लेषण पर विशेष रूप से निर्भर करने की उम्मीद नहीं है कि सुझाव दिया। सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में प्रगति के साथ, सबसे विशेष रूप से इंटरनेट, जानकारी के लिए एक मध्यस्थ के हस्तक्षेप के बिना, सीधे शेयरधारकों के लिए और वास्तविक समय में सूचित किया जा सकता है। इस ऑनलाइन क्रांति बाजार की जानकारी के प्रत्यक्ष वितरण के लिए एक बड़ी मांग, उम्मीद है, और जरूरत बन गया है। कई व्यक्तिगत टिप्पणीकर्ताओं बताया गया है, इस प्रतिमान के तहत, विश्लेषकों का अभी भी जानकारी का विश्लेषण करने के लिए उनकी शिक्षा, न्याय, और विशेषज्ञता का उपयोग करके निवेशकों के लिए मूल्य प्रदान करते हैं। दूसरी ओर, निवेशकों को केवल चुनिंदा उन्हें खुलासा किया गया है कि जानकारी दोहराने जो जानकारी द्वारपाल के उपयोग के साथ ठीक ही चिंतित हैं। खरीदने के लिए & quot; विश्लेषकों मुख्य रूप से जारी है & quot यह देखते हुए कि; कवर जारीकर्ता पर सिफारिशें, निवेशकों को भी मौजूदा चयनात्मक प्रकटीकरण प्रथाओं हितों का टकराव पैदा हो सकता है कि मुद्दा बना दिया; विश्लेषकों का कहना है कि वे चुनिंदा जानकारी का खुलासा करने के लिए उनके उपयोग को खोने के डर से यदि एक जारीकर्ता के बारे में नकारात्मक बयान बनाने के लिए नहीं प्रोत्साहन दिया है। इस प्रकार, इन टिप्पणीकर्ताओं चयनात्मक प्रकटीकरण के खिलाफ एक नियम अधिक उद्देश्य और सटीक विश्लेषण और सिक्योरिटीज के विश्लेषकों की सिफारिशों को ले जा सकता है कि सुझाव दिया। हम यह भी प्रतिभूतियों उद्योग प्रतिभागियों, जारीकर्ता, वकील, मीडिया प्रतिनिधि, और पेशेवर और व्यापार संगठनों की ओर से कई टिप्पणियां प्राप्त किया। लगभग इन टिप्पणीकर्ताओं की सभी सामग्री nonpublic जानकारी के चुनिंदा प्रकटीकरण अनुचित था और जारीकर्ता द्वारा व्यापक और न्यायपूर्ण प्रकटीकरण को बढ़ावा देने के हमारे लक्ष्यों का समर्थन किया है कि सहमति व्यक्त की। इन टिप्पणीकर्ताओं से कुछ प्रस्ताव चयनात्मक प्रकटीकरण की समस्या का समाधान करने के लिए एक आम तौर पर उचित तरीके से किया गया माना जाता है। कई अन्य लोगों ने हालांकि, नियमन एफडी के दृष्टिकोण के बारे में चिंता व्यक्त की और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए वैकल्पिक तरीकों का सुझाव या प्रस्ताव के लिए विभिन्न परिवर्तनों की सिफारिश की। नियमन के लिए 2. आवश्यकता इन टिप्पणीकर्ताओं द्वारा उठाए गए एक बुनियादी मुद्दा नियमन एफडी आवश्यक है कि क्या हुआ था। कुछ टिप्पणीकर्ताओं चयनात्मक प्रकटीकरण की सीमित वास्तविक सबूत नहीं है कि कहा गया है। सर्वोत्तम प्रथाओं & quot; दूसरों को यह हम इस समय rulemaking से बचना है, और बदले विकसित और & quot स्वैच्छिक पालन को प्रोत्साहित करने के लिए प्रथाओं की अनुमति चाहिए कि इतना है कि जारीकर्ता प्रकटीकरण प्रथाओं आम तौर पर, सुधार कर रहे हैं प्रतीत होता है कि सुझाव दिया; प्रकटीकरण की। हम इन विचारों से सहमत नहीं है। यह ठीक है कि साधारण इनसाइडर ट्रेडिंग की राशि अंदाजा लगाना मुश्किल है बस के रूप में - यह, ज़ाहिर है, ठीक चयनात्मक प्रकटीकरण की राशि अंदाजा लगाना मुश्किल है। चयनात्मक प्रकटीकरण की घटनाएं, इनसाइडर ट्रेडिंग की तरह, परिभाषा के द्वारा खुले तौर पर और सार्वजनिक दृश्य में आयोजित नहीं कर रहे हैं। फिर भी, हम चयनात्मक, अपवर्जनात्मक प्रकटीकरण प्रथाओं का आरोप लगाते हुए पिछले दो साल में कई मीडिया रिपोर्टों का उल्लेख किया है। 11 अधिक आम तौर पर, जारीकर्ता कर्मियों की प्रथाओं के सर्वेक्षण सामग्री की जानकारी के चुनिंदा प्रकटीकरण के उपयोग के महत्वपूर्ण पावती संकेत मिलता है। 12 इन सार्वजनिक रिपोर्टों, साथ ही हमारे स्टाफ के अनुभव के आधार पर, यह कुछ टिप्पणीकर्ताओं का सुझाव दिया है के रूप में चयनात्मक प्रकटीकरण की समस्या है, बस कुछ छिटपुट घटनाओं को सीमित नहीं है कि हमारे लिए स्पष्ट है। कुछ टिप्पणीकर्ताओं अब व्यक्तिगत निवेशकों के लिए कहता है उनके सम्मेलन के कुछ खोल रहे हैं सर्वेक्षण का जवाब है कि सबसे जारीकर्ता में जारीकर्ता प्रकटीकरण प्रथाओं में सुधार का सुझाव एक फ़रवरी 2000 NIRI सर्वेक्षण का हवाला दिया। इस समस्या को, 14 पर ध्यान केन्द्रित करने के हमारे प्रयासों के जवाब में स्वैच्छिक सुधार दर्शाता हद तक 13 हम यह एक सकारात्मक विकास है विश्वास। हालांकि, इन स्वैच्छिक कदम, प्रशंसनीय है, जबकि पूरी तरह से प्रभावी से दूर कर दिया गया है। हम आयोग जारीकर्ता चयनात्मक प्रकटीकरण पर सार्वजनिक ध्यान केन्द्रित करने के लिए शुरू हो गया था के बाद ऊपर उद्धृत चयनात्मक प्रकटीकरण की सार्वजनिक रिपोर्टों के सभी हुआ है कि, उदाहरण के लिए, ध्यान दें। कुछ हम नियमन एफडी प्रस्तावित बाद भी हुई। इस विनियमन एफडी द्वारा लक्षित समस्याग्रस्त प्रथाओं घटित करने के लिए जारी कर रहे हैं कि पता चलता है। अंत में, विनियमन एफडी के लिए निवेशकों से भारी समर्थन चयनात्मक प्रकटीकरण एक महत्वपूर्ण समस्या है कि निवेश कर जनता के बीच एक मजबूत धारणा को दर्शाता है, और प्रकटीकरण प्रक्रिया की निष्पक्षता में निवेशकों का भरोसा मजबूत करने के लिए आदेश में इस प्रथा को प्रतिबंधित करने के लिए एक इसी आवश्यकता को दर्शाता है। कुछ टिप्पणीकर्ताओं इस विषय पर rulemaking मुद्दे के लिए एक अनुपयुक्त व्यापक प्रतिक्रिया थी कि तर्क। 15 उन्होंने कहा कि हम (अर्थात्, इनसाइडर ट्रेडिंग का कानून) महत्वपूर्ण चयनात्मक खुलासे को शामिल करने के लिए दिखाई देते हैं कि उन मामलों में अलग-अलग प्रवर्तन कार्रवाई लाने के लिए मौजूदा उपकरणों का उपयोग करने वाले के बजाय का सुझाव दिया। हम इस दृष्टिकोण पर विचार किया है - और निश्चित रूप से हम एक चयनात्मक प्रकटीकरण इनसाइडर ट्रेडिंग कानून का उल्लंघन करता है, जहां इस तरह के मामलों में लाने के लिए स्वतंत्र रहते हैं - हम इस वर्तमान इनसाइडर ट्रेडिंग कानून के समक्ष रखी द्वारा कानूनी अनिश्चितताओं के उचित प्रतिक्रिया है कि इस बात से सहमत नहीं है। नए कानून में & quot बनाने के लिए; अन्य संदर्भों में, हम & quot के प्रयास के लिए आलोचना की गई है; प्रवर्तन कार्रवाई के माध्यम से एक अनिश्चित क्षेत्र में और इसके बजाय आग्रह किया नोटिस और टिप्पणी rulemaking के माध्यम से कानून को बदलने की तलाश करने के लिए। हम इस rulemaking चयनात्मक प्रकटीकरण द्वारा प्रस्तुत समस्या को और अधिक सावधान और माना प्रतिक्रिया है कि विश्वास करते हैं। 16 जारीकर्ता संचार पर नियमन एफडी की 3. प्रभाव एक बार व्यक्त चिंता नियमन एफडी जानकारी के व्यापक प्रचार-प्रसार करने के लिए नेतृत्व नहीं होता था, लेकिन वास्तव में किसी & quot होता है, द्रुतशीतन प्रभाव & quot; जारीकर्ता द्वारा सूचना के प्रकटीकरण पर। इन टिप्पणीकर्ताओं को देखते हुए 17, जारीकर्ता के बारे में जानकारी का खुलासा हो सकता है और होता है जब यह इतना मुश्किल निर्धारित करने के लिए मिल जाएगा quot; सामग्री & quot; (और विनियमन करने के लिए इसलिए अधीन) बल्कि चेहरे संभावित देयता और विनियमन एफडी का उल्लंघन करने का अन्य परिणामों की तुलना में, वे पूरी तरह से बाहरी दुनिया के साथ अनौपचारिक संचार संघर्ष होगा, कि। नीले रिबन & quot; 18 इन टिप्पणीकर्ताओं से कुछ इसलिए आयोग नियमन एफडी की तरह, चयनात्मक प्रकटीकरण पर रोक लगाने के किसी भी अनिवार्य नियम अपनाने, बल्कि ऐसे व्याख्यात्मक मार्गदर्शन के रूप में समस्या है, या एक & quot पदोन्नति को संबोधित करने का स्वैच्छिक साधन का पीछा नहीं सिफारिश की है कि; पैनल जारीकर्ता प्रकटीकरण के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं का विकास करने के लिए। अन्य टिप्पणीकर्ताओं नियमन एफडी द्रुतशीतन के बारे में चिंताओं में से कुछ को सुधारने के लिए आदेश में, संकरा या अधिक अच्छी तरह से परिभाषित किया जा सकता है कि विभिन्न तरीकों की सिफारिश की। अन्य टिप्पणीकर्ताओं, तथापि, जारीकर्ता खुलासे ठंडा हो जाएगा कि अनुमान के साथ मुद्दे को ले लिया। कुछ टिप्पणीकर्ताओं कहा गया है, बाजार बस जारीकर्ता विश्लेषकों और सुरक्षा धारकों के साथ संचार के लिए संघर्ष करने की अनुमति नहीं होगी। 19 हम इन विचारों को ध्यान से विचार किया है। प्रस्ताव के तहत रिलीज में चर्चा की, हम द्रुतशीतन जारीकर्ता प्रकटीकरण के बारे में चिंताओं के प्रति जागरूक कर रहे हैं; हम बाजार के लिए सबसे अच्छा जारीकर्ता द्वारा सूचना के, अधिक, कम नहीं प्रकटीकरण द्वारा कार्य किया है कि इस बात से सहमत। सर्द & quot; किसी भी संभावित & quot क्योंकि; अगर सब - - कानूनी दायित्व के डर से, हम अनुचित दायित्व के खिलाफ प्रस्तावित नियमन एफडी महत्वपूर्ण सुरक्षा उपायों में शामिल पैदा करने के लिए सबसे अधिक संभावना है। सबसे विशेष रूप से, हम विनियमन निजी देयता के लिए एक आधार प्रदान नहीं होगा कि कहा गया है, और विनियमन एफडी के तहत आयोग प्रवर्तन कार्यों में हम जानने या लापरवाह आचरण साबित करने की जरूरत है कि प्रदान की है। 4. संशोधन नियमन एफडी का दायरा कम करने के लिए फिर भी, अनुचित दायित्व की संभावना के खिलाफ भी अधिक से अधिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए है, और विनियमन से उत्पन्न किसी भी हल्का प्रभाव की संभावना के खिलाफ आगे की रक्षा के लिए, हम नियमन एफडी में कई दृष्टियों से संशोधित किया है। यह जारीकर्ता के बाहर व्यक्तियों के साथ सभी संचार के लिए लागू नहीं करता है तो सबसे पहले, हम नियमन के दायरे को सीमित कर दिया। विनियमन यह सुरक्षा धारक जानकारी के आधार पर व्यापार होगा कि काफी निकट है जो परिस्थितियों के तहत केवल प्रतिभूति बाजार पेशेवरों के लिए और जारीकर्ता की प्रतिभूतियों के किसी भी धारक के लिए संचार के लिए लागू होगी। दूसरा, हम वरिष्ठ अधिकारियों और नियमित रूप से प्रतिभूति बाजार पेशेवरों के साथ या सुरक्षा धारकों के साथ संवाद, जो उन व्यक्तियों के लिए विनियमन द्वारा कवर जारीकर्ता कर्मियों के प्रकार संकुचित है। इन पहले दो परिवर्तन के प्रभाव नियमन एफडी वैध, साधारण पाठ्यक्रम व्यापार संचार की एक किस्म के लिए या मीडिया के खुलासे के लिए लागू नहीं होगा। तीसरा, निजी देयता यह नियम 10b-5 1934 के प्रतिभूति विनिमय अधिनियम के तहत के प्रयोजनों के लिए एक कर्तव्य स्थापित नहीं करता कि पूरी तरह से स्पष्ट करने के लिए, हम नियमन एफडी संशोधित किया है एक विनियमन एफडी उल्लंघन से परिणाम नहीं होगा कि किसी भी शक (& quot दूर करने के लिए ; विनिमय अधिनियम & quot;)। विनियमन अब नियमन एफडी से पूरी तरह से अपेक्षित एक प्रकटीकरण बनाने के लिए एक विफलता नियम 10b-5 का उल्लंघन में परिणाम नहीं होगा करते हुए कहा कि पाठ में एक एक्सप्रेस प्रावधान भी शामिल है। जानने या लापरवाह & quot; चौथा, हम विनियमन & quot के बोलता है कि जहां स्पष्ट कर दिया है; एक प्रदाता के कर्मियों को जानता है या चुनिंदा खुलासा सूचना सामग्री nonpublic और दोनों जानते हुए भी कि नहीं में लापरवाह है जब आचरण, दायित्व केवल उठेगा। इस जारीकर्ता करीब माद्दा निर्णय पर दूसरी अनुमान लगाया नहीं होगा कि अतिरिक्त आश्वासन प्रदान करेगा। न तो हम करेंगे, और न ही हम लापरवाह नहीं थे कि गलत माद्दा निर्धारण के लिए नियमन एफडी के तहत प्रवर्तन कार्यों ला सकता है। पांचवां, हम स्पष्ट रूप से quot (और विनियमन एफडी का उल्लंघन 1933 के प्रतिभूति अधिनियम के तहत नियम 144 के तहत फिर से बेचना करने के लिए एक प्रतिभूतियों की पेशकश के लिए लघु रूप में पंजीकरण का उपयोग करें या सुरक्षा धारकों की क्षमता को प्रभावित करने के लिए पात्रता की एक प्रदाता के नुकसान के लिए नेतृत्व नहीं होगा कि उपलब्ध कराई है ; प्रतिभूति अधिनियम & quot;)। यह परिवर्तन जारीकर्ता और अन्य टिप्पणीकर्ताओं भी महती माना जाता है कि एक विनियमन एफडी उल्लंघन के अतिरिक्त परिणामों को समाप्त। हम विशेष रूप से हल्का प्रकटीकरण के बारे में चिंताओं को संबोधित नहीं करते हुए, जो नियमन एफडी, की गुंजाइश के लिए दो अन्य महत्वपूर्ण परिवर्तन किए गए हैं, इसकी गुंजाइश संकीर्ण। प्रतिभूति अधिनियम प्रकटीकरण शासन के साथ नियमन एफडी की परस्पर क्रिया के बारे में चिंताओं के जवाब में, हम स्पष्ट रूप से प्रतिभूति अधिनियम के तहत पंजीकृत सबसे प्रतिभूतियों प्रसाद के साथ संबंध में किए गए नियमन संचार के दायरे से बाहर रखा गया है। हम प्रतिभूति अधिनियम पहले से ही पंजीकृत प्रसाद के प्रयोजनों के लिए नियमन एफडी की नीति के लक्ष्यों का सबसे accomplishes, और हम एक व्यापक प्रतिभूति अधिनियम rulemaking के संदर्भ में इस विषय पर विचार करेंगे कि विश्वास करते हैं। इसके अलावा, हम विनियमन के कवरेज से विदेशी सरकारों और विदेशी निजी जारीकर्ता समाप्त कर दिया है। इन परिवर्तनों के साथ, हम नियमन एफडी एक उचित संतुलन बनाता है विश्वास करते हैं। यह अनुचित चयनात्मक प्रकटीकरण पर रोक लगाने के लिए एक स्पष्ट नियम स्थापित करता है और व्यापक सार्वजनिक प्रकटीकरण को प्रोत्साहित करती है। अभी तक यह साधारण-पाठ्यक्रम व्यापार संचार में बाधा या जारीकर्ता यह इसके बारे में सीखता के बाद सार्वजनिक प्रकटीकरण करने में विफल रहता है जब तक कि गैर जानबूझकर चयनात्मक प्रकटीकरण के लिए दायित्व को जारीकर्ता का खुलासा नहीं करना चाहिए। नियमन एफडी, इसलिए, जारीकर्ता द्वारा सूचना के पूर्ण और निष्पक्ष प्रकटीकरण को बढ़ावा देने और हमारे बाजारों की निष्पक्षता और दक्षता बढ़ाने चाहिए। नियमन एफडी के बी चर्चा नियमन एफडी के नियम 100 चयनात्मक प्रकटीकरण के बारे में बुनियादी नियम आगे सेट। इस नियम के तहत, जब भी: (1) एक प्रदाता, या व्यक्ति अपनी ओर से अभिनय, (2), सामग्री nonpublic जानकारी का खुलासा (3) कुछ enumerated व्यक्तियों को (सामान्य रूप में, प्रतिभूति बाजार पेशेवरों या जारीकर्ता की प्रतिभूतियों के धारकों में अच्छी तरह से जानकारी के आधार पर व्यापार कर सकते हैं), (4) जारीकर्ता कि एक ही जानकारी के सार्वजनिक प्रकटीकरण करना चाहिए: (क) एक साथ (जानबूझकर खुलासे के लिए), या (ख) तुरंत (गैर जानबूझकर खुलासे के लिए)। एक पूरे के रूप में, विनियमन एक जारीकर्ता विनियमन द्वारा कवर एक व्यक्ति के लिए सामग्री nonpublic जानकारी का एक जानबूझकर प्रकटीकरण करता है, बल्कि यह एक चयनात्मक प्रकटीकरण के माध्यम से आम जनता के प्रकटीकरण प्रदान करता है कि एक तरह से ऐसा करना चाहिए कि आवश्यकता है। गैर जानबूझकर है कि एक चयनात्मक प्रकटीकरण के लिए, जारीकर्ता सार्वजनिक रूप से यह जानता है (या नहीं जानने में लापरवाह है) चुनिंदा खुलासा सूचना सामग्री nonpublic और दोनों था कि तुरंत बाद जानकारी का खुलासा करना चाहिए। हम अपनी सटीक गुंजाइश है और प्रभाव को परिभाषित करने की सेवा है कि नियमन में महत्वपूर्ण पदों के कई संशोधित किया है। हम नीचे के विनियमन के प्रमुख प्रावधानों पर चर्चा की। नियमन के द्वारा कवर संचार और जारीकर्ता कार्मिक 1. घेरा प्रस्तावित के रूप में, विनियमन एफडी एक प्रदाता, या & quot, अपनी ओर से कार्य करने वाला व्यक्ति द्वारा की गई सामग्री nonpublic जानकारी के किसी भी प्रकटीकरण के लिए लागू होता है, जारीकर्ता के बाहर किसी भी व्यक्ति या व्यक्तियों के & quot। टिप्पणीकर्ताओं का एक नंबर का प्रस्ताव के रूप में, विनियमन एफडी & quot खुलासे के कवरेज में भी व्यापक था, ने कहा कि किसी भी व्यक्ति या जारीकर्ता बाहरी व्यक्तियों, & quot; और & quot की अपनी परिभाषा में, व्यक्ति एक प्रदाता की ओर से अभिनय हैं। & quot; हम इन टिप्पणियों योग्यता है कि राजी कर रहे हैं, और इस तरह हम कई मामलों में नियमन के दायरे से संशोधित किया है। ए। प्रगणित व्यक्तियों को खुलासे किसी भी व्यक्ति & quot; टिप्पणीकर्ताओं नियमन एफडी & quot किए गए खुलासे के लिए आवेदन किया है, तो कहा गया है कि; जारीकर्ता के बाहर है, यह अनुपयुक्त ऐसे ग्राहकों, आपूर्तिकर्ताओं, रणनीतिक भागीदारों, और सरकारी नियामकों के रूप में पार्टियों के साथ साधारण पाठ्यक्रम व्यापार संचार के साथ हस्तक्षेप करेगा। 20 इसके अलावा, कई मीडिया संगठनों और रेटिंग एजेंसियों विनियमन प्रतिभूतियों रेटिंग्स के प्रयोजनों के लिए, या रेटिंग एजेंसियों को प्रेस करने के लिए किए गए खुलासे के लिए लागू नहीं किया जाना चाहिए कि टिप्पणी की। 21 कुल मिलाकर, टिप्पणीकर्ताओं जानकारी, 22 के प्राप्तकर्ताओं के विभिन्न प्रकारों के लिए विशिष्ट बहिष्करण प्रदान करने या स्पष्ट रूप से इस तरह के सिक्योरिटीज के विश्लेषकों, बाजार पेशेवरों, संस्थागत निवेशकों, या दूसरों के रूप में व्यक्तियों को विनियमन के कवरेज को सीमित सहित विनियमन की गुंजाइश है, संकीर्ण करने के लिए विभिन्न तरीकों से जो सुझाव दिया है नियमित रूप से बनाने के लिए या यथोचित जारीकर्ता की प्रतिभूतियों को शामिल निवेश निर्णय लेने की उम्मीद होगी। 23 इन टिप्पणियों के जवाब में, हम अंतिम विनियमन के कवरेज को सीमित कर दिया। विनियमन यथोचित जानकारी के आधार पर प्रतिभूतियों व्यापार या प्रतिभूतियों व्यापार के बारे में सलाह के साथ अन्य लोगों को उपलब्ध कराने की उम्मीद होगी, जो उन लोगों के लिए बनाया चयनात्मक प्रकटीकरण के मूल समस्या का समाधान करने के लिए बनाया गया है। तदनुसार, 100 (क) के नियमन एफडी की, अपनाया, के रूप में चयनात्मक प्रकटीकरण के खिलाफ सामान्य नियम के नियम में 100 (ख) प्रगणित व्यक्तियों की श्रेणियों के लिए किए गए खुलासे के लिए ही लागू होता है स्पष्ट करता है कि नियम (1)। नियम 100 (ख) (1) एक निर्दिष्ट बहिष्कार अनुपस्थित नहीं बनाया जा सकता है चयनात्मक प्रकटीकरण जिसे व्यक्तियों की चार श्रेणियों विश्लेषण करता है। पहले तीन प्रतिभूति बाजार पेशेवर हैं - (1) दलाल-डीलरों और उनके संबद्ध व्यक्तियों, (2) निवेश सलाहकारों, कुछ संस्थागत निवेश प्रबंधकों 24 और उनके संबद्ध व्यक्तियों, और (3) निवेश कंपनियों, हेज फंड, 25 और संबद्ध व्यक्तियों । 26 इन श्रेणियों के चुनिंदा खुलासा सूचना के आधार पर व्यापार करने की संभावना हो सकती है जो बेचने के साइड विश्लेषकों, कई खरीदारी के विश्लेषकों का कहना है, बड़े संस्थागत निवेश प्रबंधकों, और अन्य बाजार पेशेवरों शामिल होंगे। व्यक्ति की चौथी श्रेणी (ख) (1) यह ऐसे व्यक्ति को खरीदने या सूचना के आधार पर प्रतिभूतियों को बेचने होता है कि काफी निकट है जिसमें परिस्थिति में, जारीकर्ता की प्रतिभूतियों के किसी भी धारक है नियम 100 में शामिल थे। इस प्रकार, एक पूरे के रूप में, 100 (बी) (1) अनुचित चयनात्मक प्रकटीकरण के प्राप्तकर्ताओं को होने की संभावना व्यक्तियों के प्रकार को कवर किया जाएगा नियम है, लेकिन जारीकर्ता के साथ साधारण पाठ्यक्रम व्यापार संचार में लगे हुए हैं जो व्यक्तियों को कवर नहीं किया जाना चाहिए, या सरकारी एजेंसियों को मीडिया या संचार करने के खुलासे के साथ हस्तक्षेप। 27 नियम 100 (ख) (2) के कवरेज से चार बहिष्करण बाहर सेट। यानी - प्रस्तावित के रूप में पहले जारीकर्ता विश्वास या विश्वास की एक कर्तव्य बकाया है, जो एक व्यक्ति के लिए किए गए संचार के लिए है। & quot; अस्थायी अंदरूनी सूत्र & quot; - इस तरह के एक वकील, निवेश बैंकर, या लेखाकार के रूप में। दूसरी बहिष्कार स्पष्ट रूप से आत्मविश्वास में जानकारी बनाए रखने के लिए सहमत हैं, जो किसी भी व्यक्ति के लिए किए गए संचार के लिए है। अस्थायी अंदरूनी सूत्र & quot; 28 इन दो बहिष्करण में व्यक्तियों द्वारा व्यापार के लिए सूचना के किसी भी दुरुपयोग इस प्रकार है & quot दोनों तहत कवर किया जाएगा; या इनसाइडर ट्रेडिंग की हेराफेरी के सिद्धांत। यह दृष्टिकोण बाहरी लोगों गोपनीयता के कर्तव्यों के अधीन हैं जब जारीकर्ता और अपने अधिकारियों को ठीक तरह से वैध व्यावसायिक प्रयोजनों के लिए बाहरी लोगों के साथ सामग्री nonpublic जानकारी साझा कर सकते हैं कि पहचानता है। 29 नियम 100 (ख) में कवरेज से तीसरे बहिष्कार (2) जिसका प्राथमिक व्यापार क्रेडिट रेटिंग जारी करने की है, के बारे में जानकारी प्रदान की क्रेडिट रेटिंग को विकसित करने के उद्देश्य केवल खुलासा किया और इकाई की रेटिंग सार्वजनिक रूप से कर रहे हैं एक इकाई को खुलासे के लिए है उपलब्ध। टिप्पणीकर्ताओं से चर्चा की, 30 रेटिंग संगठनों अक्सर उनकी रेटिंग काम के दौरान nonpublic जानकारी प्राप्त करते हैं। हम रेटिंग्स संगठनों से जुड़े चुनिंदा प्रकटीकरण के किसी भी घटनाओं की, हालांकि, जानकारी नहीं है। रेटिंग संगठनों, मीडिया की तरह, सार्वजनिक प्रकटीकरण के लिए एक मिशन है; यह पूरा हो गया है जब रेटिंग्स प्रक्रिया का उद्देश्य और परिणाम रेटिंग की एक व्यापक रूप से उपलब्ध प्रकाशन है। बहिष्कार को लागू करने के लिए और इस प्रावधान के तहत, रेटिंग संगठन अपने क्रेडिट रेटिंग सार्वजनिक रूप से उपलब्ध करना चाहिए। इन कारणों के लिए, हम यह नियमन एफडी की कवरेज से इस बहिष्कार प्रदान करने के लिए उचित है विश्वास। कवरेज से चौथे बहिष्कार प्रतिभूति अधिनियम के तहत पंजीकृत प्रतिभूतियों के सबसे प्रसाद के साथ संबंध में किए गए संचार के लिए है। हम नीचे के भाग II. B.6 में अधिक से अधिक विस्तार में इस बहिष्कार पर चर्चा की। ख। एक जारीकर्ता की ओर से एक व्यक्ति अभिनय द्वारा खुलासे एक जारीकर्ता & quot की ओर से कार्य करने वाला व्यक्ति; प्रस्तावित के रूप में, विनियमन एफडी किसी और quot परिभाषित; अपने या अपने अधिकार के दायरे के भीतर अभिनय करते हुए सामग्री nonpublic जानकारी का खुलासा करने वाले एक जारीकर्ता के किसी भी अधिकारी, निदेशक, कर्मचारी, या एजेंट & quot; & quot। वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है, & quot; टिप्पणीकर्ताओं की संख्या इस परिभाषा बहुत व्यापक था और & quot सीमित किया जाना चाहिए ने कहा कि; नामित या अधिकृत प्रवक्ताओं के लिए, या किसी अन्य तरीके से। 31 एक टिप्पणीकार परिभाषा चोरी को रोकने के लिए व्यापक होना चाहिए। व्यक्ति एक जारीकर्ता & quot की ओर से अभिनय; 32 एक टिप्पणीकार नियमन एफडी के दायरे विश्लेषकों के खुलासे और संस्थागत निवेशकों, & quot तो परिभाषा तक ही सीमित थे, तो कहा गया है कि; उपयुक्त होगा। 33 हम & quot परिभाषा थोड़ा संशोधित किया है, व्यक्ति को एक जारीकर्ता & quot की ओर से अभिनय; इसे और अधिक सटीक बनाने के लिए। हम मतलब करने के लिए शब्द को परिभाषित: (1) जारीकर्ता के किसी भी वरिष्ठ अधिकारी; 34 या (2) किसी अन्य अधिकारी, कर्मचारी, या नियमित रूप से (ख) (1) (क), (ii) या (iii) के साथ, या नियम 100 में वर्णित व्यक्तियों से किसी के साथ संचार करता है, जो एक जारीकर्ता के एजेंट जारीकर्ता की सुरक्षा धारकों। इस तरीके से परिभाषा में संशोधन करके 35, हम विनियमन नियमित रूप से प्रतिभूति बाजार पेशेवरों या सुरक्षा धारकों के साथ बातचीत करने वाले वरिष्ठ प्रबंधन, निवेशक संबंध पेशेवरों, और दूसरों को कवर किया जाएगा कि प्रदान करते हैं। बेशक 36, एक प्रदाता है और न ही केवल एक गैर बीमित व्यक्ति के एक चयनात्मक प्रकटीकरण बनाने के होने से नियमन की पहुंच से बचने के सकता है इस तरह के एक कवर व्यक्ति न। इस प्रकार, एक अन्य कर्मचारी के वरिष्ठ प्रबंधन के एक सदस्य द्वारा एक चयनात्मक प्रकटीकरण बनाने के लिए निर्देशित किया गया था कि सीमा तक, वरिष्ठ प्रबंधन के उस सदस्य चयनात्मक प्रकटीकरण बना कर के लिए जिम्मेदार होगा। धारा 20 विनिमय अधिनियम (ख) देखें। इसके अलावा, प्रस्तावित किया गया था, के रूप में परिभाषा स्पष्ट जारीकर्ता के लिए एक कर्तव्य के उल्लंघन में सामग्री nonpublic जानकारी वालों में एक व्यक्ति जो जारीकर्ता की ओर से अभिनय माना जा नहीं होता जो बताता है। अपने कर्मचारियों में से एक को अनुचित तरीके से ट्रेडों या सुझाव इस प्रकार, जब एक जारीकर्ता नियमन एफडी के तहत जिम्मेदार नहीं है। 37 सामग्री nonpublic सूचना 2. खुलासे सामग्री nonpublic & quot; अंतिम विनियमन, प्रस्ताव की तरह है, & quot खुलासे करने के लिए लागू होता है; जारीकर्ता या अपनी प्रतिभूतियों के बारे में जानकारी। सामग्री & quot; शब्द & quot परिभाषित नहीं करता विनियमन; और & quot; nonpublic, & quot; लेकिन मामले में कानून में स्थापित इन शर्तों की मौजूदा परिभाषा पर निर्भर करता है। एक उचित शेयरधारक यह महत्वपूर्ण है & quot पर विचार करेंगे कि एक पर्याप्त संभावना है, यदि & quot जानकारी सामग्री है; एक निवेश निर्णय लेने में। 38 एक तथ्य यह है कि & quot एक पर्याप्त संभावना नहीं होनी चाहिए, माद्दा आवश्यकता को पूरा करने के लिए;। काफी उपलब्ध कराई गई जानकारी की 'कुल मिश्रण' बदल कर के रूप में उचित निवेशक द्वारा देखा गया है जाएगा & quot; यह एक तरह से आम तौर पर निवेशकों के लिए उपलब्ध बनाने में प्रचारित नहीं किया गया, तो 39 सूचना nonpublic है। 40 नियमन एफडी में माद्दा मानक के उपयोग के कई टिप्पणियों का विषय था। कुछ टिप्पणीकर्ताओं प्रयास इस विनियमन परे प्रभाव पड़ सकता है विनियमन एफडी के प्रयोजनों के लिए माद्दा परिभाषित करने के लिए, यह देखते हुए माद्दा की मौजूदा परिभाषा का उपयोग का समर्थन किया। 41 अन्य टिप्पणीकर्ताओं, हालांकि, प्रतिभूतियों उद्योग के प्रतिनिधियों, प्रतिभूतियों वकीलों, और कुछ जारीकर्ता या जारीकर्ता समूहों सहित, विनियमन में एक सामान्य माद्दा मानक का उपयोग जारीकर्ता अनुपालन के लिए मुश्किलें पैदा करेगी। वास्तविक समय & quot; 42 ये टिप्पणीकर्ताओं जारीकर्ता कर्मियों बनाने & quot का उपयोग करने के लिए माद्दा एक मानक भी स्पष्ट नहीं है और जटिल दावा किया था कि; खुलासे, 43 के बारे में और इस अस्पष्टता मुकदमेबाजी और कंपनियों के प्रकटीकरण प्रथाओं पर एक हल्का प्रभाव के लिए नेतृत्व करेंगे कि निर्णय। 44 ये टिप्पणीकर्ताओं इस मुद्दे के समाधान के लिए सिफारिशों की एक किस्म की पेशकश की। कुछ टिप्पणीकर्ताओं विनियमन विनियमन एफडी के प्रयोजनों के लिए सामग्री थी, या विनियमन में कवर जानकारी के प्रकार की एक विशेष सूची की पहचान क्या है पर एक उज्ज्वल-लाइन मानक या अन्य सीमा शामिल है कि सुझाव दिया। सामग्री & quot; हम माद्दा निर्णय मुश्किल हो सकता है कि प्रस्ताव रिलीज में स्वीकार किया 45 है, जबकि हम इस कठिनाई को एक उचित जवाब एक उज्ज्वल-लाइन परीक्षा, या & quot की एक विशेष सूची आगे स्थापित करने के लिए है पर विश्वास नहीं करते; नियमन एफडी के प्रयोजनों के लिए आइटम नहीं है। इस विनियमन द्वारा संबोधित समस्या विभिन्न प्रकार के कॉर्पोरेट जानकारी के चुनिंदा प्रकटीकरण है; सामान्य माद्दा मानक हमेशा प्रत्येक मामले की परिस्थितियों को फिट करने के लिए आवश्यक लचीलापन धरना समझ में आ गई है। सुप्रीम कोर्ट ने एक बहुत ही इसी तरह की बहस का जवाब देने में कहा गया है: & quot; वास्तव में एक उज्ज्वल रेखा नियम है आसान सभी परिस्थितियों के आलोक में न्याय के व्यायाम की आवश्यकता है कि एक मानक से पालन करने के लिए। लेकिन आवेदन की आसानी अकेले प्रतिभूतियों में कार्य करता है और कांग्रेस के नीतिगत फैसले के उद्देश्यों की अनदेखी के लिए एक बहाना नहीं है। ऐसे माद्दा के रूप में एक स्वाभाविक तथ्य-विशिष्ट खोज का हमेशा निर्धारक के रूप में एक भी तथ्य या घटना designates कि किसी भी दृष्टिकोण, जरूरी खत्म या underinclusive होना चाहिए। & Quot; 46 । ए। ख। ए। ख। और ए। मैं। 80 ख। 85 तृतीय। दृष्टिकोण। 116 123 चतुर्थ। या और & Quot; & Quot; और या और या या या । ए। ख। घ। ई। च। जी। जैसे । जैसे । । जैसे । जैसे । जैसे । जैसे । जैसे । जैसे । जैसे । जैसे । जैसे । जैसे । । जैसे । जैसे । जैसे । जैसे । जैसे । जैसे । जैसे । जैसे । जैसे । जैसे । जैसे । जैसे । जैसे । जैसे । 2। जैसे । जैसे । । जैसे । जैसे । जैसे । जैसे । जैसे । जैसे । जैसे । जैसे । जैसे । जैसे । जैसे । जैसे । जैसे । जैसे ।
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